हिमाचल में छह और लोगों की मौत के बाद मरने वालों की संख्या 236 पहुंची

शिमला। हिमाचल में हुई भारी बरसात जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। पिछले 24 घंटे में छह और लोगों के शव बरामद किए है जिससे प्रदेश में मानसून सीजन के दौरान मरने वालों की संख्या 236 पहुंच गई है। दो शव सिरमौर जिले के सिरमौरी ताल गांव और दो शव पराला मंडी के पास लैंडस्लाइड में दबे लोगों के बरामद हुए हैं।

अगले तीन घंटों में बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सिरमौर, सोलन, चंबा, ऊना में मध्यम वर्षा व सोलन, शिमला, सिरमौर, कांगड़ा, मंडी में एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

जिला शिमला के ठियोग विधान सभा क्षेत्र में स्थित सेब मंडी पराला के नजदीक लैंड स्लाइड आया जिसकी चपेट में दो ट्राला चालक आ गए. रेस्क्यू के बाद सड़क से नीचे मलबे से दोनों के शव निकाल लिए गए हैं. जिनको पोस्टमार्टम के लिए सिविल हॉस्पिटल ठियोग भेज दिया गया है. मृतकों की पहचान दिलशाद पुत्र इशरत अली गांव और पोस्ट ऑफिस तहसील हसनपुर जिला अमरोहा यूपी उम्र 24 साल नजरु हुसैन पुत्र मजरू हुसैन गांव मिर्जा पूर ककरोहा पीओ देहपा तहसील और जिला सम्बल यूपी उम्र 44 साल के रूप में हुई है।

बिलासपुर में वीरवार देर रात से हो रही बारिश ने भारी तबाही मचाई है। मंगरोट के पास पहाड़ से बड़ी चट्टान गिरने से शिमला-धर्मशाला हाईवे बंद हो गया है। यातायात को बिलासपुर शहर से डायवर्ट किया गया है। वहीं, पुराने चंडीगढ़-मनाली हाईवे पर भी बिलासपुर से लेकर घागस तक करीब आधा दर्जन जगहों पर भूस्खलन हुआ है। हालांकि हाईवे पर यातायात चल रहा है। उधर, कुहमझवाड़ सड़क नाले में तबदील हो गई। बच्चों को स्कूल पहुंचने के लिए पानी के बीच से गुजरना पड़ा।

भूस्खलन से करीब दर्जन भर संपर्क मार्ग भी बंद हो गए हैं। घुमारवीं-बिलासपुर मार्ग कंदरौर के पास एक तरफ से धंस गया है, जिससे इसके पूरी तरह क्षतिग्रस्त होने का खतरा बना हुआ है। बारिश ने निजी संपत्ति को भारी नुकसान पहुंचाया है। कुहमझवाड़ पंचायत के रोपा गुलाजर में एक कच्चा मकान गिर गया।

दधोल कलां में भी मकान गिर गया। घटना के समय मकान में पति-पत्नी मौजूद थे, जो बाल-बाल बच गए। भदरोग में भी एक कच्चा मकान गिर गया। इसके अलावा उपरली सलोह, लेहड़ी सरेल, पडयालग सहित कई स्थानों पर गोशाला गिरने की घटनाएं सामने आई हैं। घटटू धारस में मकान के नीचे से जमीन खिसक गई, जिससे मकान को खतरा बना हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *