करोना संकट से जूझ रहे देश के साथ खड़े रहकर त्याग और समर्पण के साथ भूमिका निभाने का समय है : अनूप चौधरी

सोशल डिस्टेंस के दृष्टिगत वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग मीटिंग के माध्यम से डब्ल्यू जे आई की बैठक सम्पन्न

(सुनील गुप्ता, ब्यूरोचीफ, polkhol.in एवं सम्पादक “तीसरी आँख का तहलका” द्वारा )

देहरादून /दिल्ली (वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग मीटिंग)। कोरोना वायरस जैसी वैश्विक महामारी covid-19 के दौर से गुजर रहे देश में चल रहे लाकडाउन और सोशल डिस्टेंस के दृष्टिगत आज दिनांक 05/04/20 को दोपहर 2 बजे देश के सबसे बड़े पत्रकारों के संगठन वर्किंग जर्नलिस्ट ऑफ इंडिया ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा अपने प्रदेश के वरिष्ठ पदाधिकारियों के साथ बैठक की।

बैठक की अध्यक्षता राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अनूप चौधरी और संचालन राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री संजय उपाध्याय ने की। इस बैठक में राष्ट्रीय महासचिव श्री नरेन्द्र भंडारी जी ने सभी पत्रकारों का मार्गदर्शन किया। इस बैठक में उत्तरप्रदेश के अध्यक्ष श्री पवन श्रीवास्तव, उत्तराखंड के महासचिव श्री सुनील गुप्ता के साथ महेश ढौंढियाल, पवन जुनेजा, बिहार से सरोज आचार्य, दिल्ली से प्रमोद गोश्वामी, जयपुर से शिव विनायक केरल से श्री आदर्श पश्चिमबंगाल से श्री दिवाकर और श्री राजेश फोटो जॉर्नलिस्ट नरेश शर्मा तथा अन्य कई वरिष्ठ जॉर्नलिस्ट उपस्थित रहे। कोरोना जैसे महामारी के साथ लड़ रहे कोरोना फाइटर्स जॉर्नलिस्ट बंधुओं को याद किया गया और विभिन्न राज्यों की समस्या को सुना गया। अध्यक्षीय भाषण के दौरान श्री अनूप चौधरी जी ने दो बड़ी घोषणाएं की। एक तो कोरोना फाइटर पत्रकारों को सम्मानित करने की और अन्य कोरोना फाइटर के जैसे ही कोरोना फाइटर पत्रकारों को भी सुविधा एवम बीमा दिया जाए।
पत्रकारों की उत्तम स्वस्थ्य के कामना के साथ हीं इसका समापन हुआ। सर्वसम्मति से अगली बैठक 7 अप्रेल को 2 बजे करने की भी घोषणा की गई।

वर्किंग जॉर्नलिस्ट ऑफ इंडिया संबंधित भारतीय मजदूर संघ प्रमुख घोषणाएं:-

1) पत्रकारों को कोरोना कवर करने के फील्ड में रहने वाले सभी प्रकारों को सेफ्टी किट दीं जाए।
2) अन्य कोरोना फाइटर जैसी ही पत्रकारों को सुविधा एवम बीमा दिया जाए।
3)कोरोना फाइटर पत्रकारों को सम्मानित किया जाएगा।
4) पत्रकारों को खबर कवर करने में आने वाली समस्याएं गंभीरता से ली जाए।

उक्त डिजीटल बैठक में उत्तराखंड का प्रतिनिधित्व करते हुये उत्तराखंड के प्रदेश महामन्त्री सुनील गुप्ता ने उत्तराखंड सरकार द्वारा ऐसे समय में भी पत्रकारों, प्रिंट/ ईलैक्ट्रानिक मीडिया एवं बैवपोर्टल से जुड़े पत्रकारों के साथ भी समान नीति न अपना कर छोटे-बड़े का भेदभावपूर्ण रवैया अपनाने जाने की निंदा करते हुये पत्रकारों की उपेक्षा किए जाने की बात रखी। और सरकार द्वारा फील्ड में रहकर समाचार संकलन करने वाले जर्नलिस्ट व फोटो एवं वीडियो जर्नलिस्ट को कोरोना किट उपलब्ध न कराये जाने का भी मामला पटल पर रखा। यह भी बताया कि उत्तराखंड सरकार द्वारा अन्य कोरोना सैनानियों की तरह ही सकारात्मक व महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे पत्रकारों का वीमा और आर्थिक रूप से कमजोर पत्रकारों के परिवारों के लिए मुफ्त राशन व उनके वाहन हेतु पेट्रोल की भी कोई व्यवस्था नहीं की गई। राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री संजय उपाध्याय का इस डिजीटल बैठक के सफल संचालन व प्रयास की सराहना भी सभी ने की।

राष्ट्रीय महासचिव श्री नरेन्द्र भण्डारी ने आश्वासन देते हुये कहा कि पत्रकारों की समस्याएँ हम सदैव उठाते रहें है और उसके निराकरण कराने के लिए हमारा संगठन वचनबद्ध भी है।

राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अनूप चौधरी ने अन्त में कहा कि प्रकारों का इस समय करोना संकट से जूझ रहे देश के साथ खड़े रहकर त्याग और समर्पण की भावना के साथ अपनी अपनी भूमिका अदा करते रहने की आवश्यकता है जिसे भी हम सभी ने ही निभाना है। उन्होंने अपील करते हुये यह भी कहा कि हमारी प्राथमिकता इस समय देश को एकजुट होकर इस संकट से बचाने की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *