जनसुनवाई में आए कुल 112 मामले – सीडीओ ने किए तत्काल कार्यवाही व निस्तारण की प्रति शिकायतकर्ता को उपलब्ध कराने के आदेश!

एनजीओ ने भी उठाया नवादा भट्टे में अवैध रूप से प्लाटिंग एवं खरीद फरोख्त में फर्जीवाड़ा का मामला?
राजस्व अधिकारियों की सांठ-गांठ से जमींदारी विनाश अधिनियम का ही हो रहा विनाश एवं पनप रहे जमींदार : एमडीडीए व तहसीलदार (सदर) लेंगे ऐक्शन
शिमला वाईपास रोड पर प्रतीपपुर में भी की जा रही अवैध प्लाटिंग एवं स्टाम्प की लाखों की चोरी!
एसडीएम विकास नगर को दिए कार्यवाही के निर्देश
देहरादून (जि. सू. का./ रिपोर्टर)। मुख्य विकास अधिकारी सुश्री झरना कमठान की अध्यक्षता में ऋषिपर्णा सभागार कलेक्ट्रेट में जनसुनवाई का अयोजन किया गया। जनसुनवाई में 112 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनमें अधिकतर प्रकरण भूमि विवाद सम्बंधी प्राप्त हुए, इसके अतिरिक्त अवैध निर्माण, अतिक्रमण, आपसी विवाद, धनराशि वापस दिलाने, चैक बांउस एवं सिंचाई, शिक्षा, पंचायतीराज, जल संस्थान, लोनिवि, नगर निगम, पीएमजीसीआई, पूर्ति विभाग, एनएचएआई भूमि  मुआवज़ा, वन, एमडीडीए आदि विभागों से समबन्धित प्राप्त हुई, जिनके समयबद्ध निस्तारण के निर्देश सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को दिए गए।
मुख्य विकास अधिकारी ने संबंधित विभागों के अधिकारियों सहित शिकायत पटल प्रभारी कलेक्ट्रेट को निर्देश दिए की जो शिकायतें प्राप्त हुई हो रहीं उनके निस्तारण की स्थिति की सूचना शिकायत कर्ता को भी उपलब्ध कराएं।
जनसुनवाई में जोहड़ी गांव में रास्ते पर कब्ज़ा करने की शिकायत पर तहसीलदार सदर को जांच के निर्देश दिए। डोईवाला में सरकारी भूमि पर अवैध निर्माण की शिकायत पर  एमडीडीए को कार्यवाई के निर्देश दिए।  थानों में भूमाफियाओं द्वारा खेती की भूमि खुर्दबुर्द्ध करने, की शिकायत पर उप जिलाधिकारी डोईवाला को कार्यवाई के निर्देश दिए। फुलसनी में ग्राम सभा व वनभूमि का सीमांकन करने के अनुरोध पर उप जिलाधिकारी विकासनगर एवं वन विभाग को संयुक्त निरीक्षण करते हुए कार्यवाही के निर्देश दिए। ईस्ट हॉपटाउन ने कोर्ट के रोक उपरांत भी निर्माण कार्य करने की शिकायत पर एसडीएम विकासनगर को कार्यवाई के निर्देश दिए। नगर निगम ऋषिकेश अंतर्गत व्यक्तिगत भूमि पर सीसी सड़क निर्माण करने की शिकायत पर नगर अधिकारी नगर निगम को कार्यवाही के निर्देश दिए। मटक माजरी में पंचायत की भूमि रजिस्ट्री करने के मामले पर उप जिलाधिकारी विकासनगर को जांच के निर्देश। सुधोवाला में घर के रास्ते पर पानी की टंकी का निर्माण की शिकायत पर नगर निगम, राजस्व, पुलिस को कार्यवाई के निर्देश दिए। शेरपुर में ग्राम समाज की भूमि पर भू माफियाओं द्वारा खुर्द्ध बुर्द्ध करने, अवैध प्लाटिंग की शिकायत उप जिलाधिकारी विकासनगर  को कार्यवाही के निर्देश दिए। रेतावाला निवासी एक महिला ने अपने शिकायती पत्र सह खातेदारों द्वारा बिना अनुमति के भूमि विक्रय करने की शिकायत पर उप जिलाधिकारी ऋषिकेश को जांच के निर्देश दिए गए।
जनसुनवाई में नगर मजिस्ट्रेट प्रत्युष सिंह, उप नगर आयुक्त नगर निगम गोपाल राम बिनवाल, विशेष भूमि अध्याप्ति अधिकारी के.एस नेगी, उप जिलाधिकारी सदर दीपक सैनी, पुलिस अधीक्षक क्राइम मिथिलेश कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संजय जैन, महा प्रबंधक जिला उद्योग केंद्र अंजली रावत, जिला प्रोबेशन आधिकारी मीना बिष्ट, अधि अभि विद्युत राकेश कुमार, लोनिवि, जलसंस्थान, पीएमजीसीवाई सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
भूमि पर अतिक्रमण एंव भूमि धोखाधड़ी प्रभावी कार्यवाही किये जाने हेतु सीएम धामी ने भी दिए निर्देश
 मुख्यमंत्री उत्तराखण्ड सरकार श्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा सरकारी भूमि पर अतिक्रमण एंव भूमि धोखाधड़ी प्रभावी कार्यवाही किये जाने हेतु  निर्देश दिए गए हैं, जिसके क्रम में जिलाधिकारी सोनिका के नेतृत्व में भू-माफियाओं पर लगातार प्रभावी कार्यवाही की जा रही है।
जिलाधिकारी देहरादून की अध्यक्षता में प्रत्येक सोमवार को आयेाजित होने वाले जनसुनवाई कार्यक्रम में शिकायतकर्ता द्वारा शिकायत की गई कि एक व्यक्ति जिनकी मृत्यु हो गई है तथा उनका कोई उत्तराधिकारी भी नही है कि भूमि फर्जी अभिलेख तैयार कर भूमि का विक्रय किया गया। जिस पर जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका ने तहसीलदार सदर को प्रकरण की जांच करते हुए आख्या प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी के निर्देश के क्रम में उक्त प्रकरण की जांच कराई गई, जिसमें पाया गया कि भूमि फर्जी अभिलेख तैयार कर विक्रय किया गया है।
 मौजा- अजबपुर कला परगना पछवादून तहसील सदर जनपद देहरादून के भूमि खाता संख्या-2821 फसली वर्ष-1417-1422 के खसरा न० 824ग रकबा 0.0310हैं0 भूमि के खातेदार संत मेहर सिंह पुत्र सरदार जवाहर सिंह निवासी 39/3 धर्मपुर देहरादून के लावल्द फौत होने के कारण उक्त भूमि को उ०प्र० ज०वि०अधि० की धारा-189 के अन्तर्गत प्रारम्भिक रूप से राज्य सरकार में निहित कर दिया गया है।
उप जिलाधिकारी सदर नेे अवगत कराया है कि उक्त वाद ग्रस्त भूमि के सम्बन्ध में किसी को कोई भी साक्ष्य / आपत्ति प्रस्तुत करना हो तो उक्त वाद में नियत तिथि 03.01.2024 को प्रातः 10ः30 बजे स्वयं अथवा अपने अधिवक्ता के माध्यम से न्यायालय सहायक कलेक्टर प्रथम श्रेणी / परगनाधिकारी सदर, देहरादून के न्यायालय में उपस्थित होकर अपना साक्ष्य प्रस्तुत कर सकता है।
जनसुनवाई में भी आया नवादा भट्टे एवं प्रतीपपुर की जमीनों के फर्जीवाड़े व स्टाम्प चोरी का मामला
ज्ञात हो कि इस बार जनसुनवाई में भी नवादा भट्टे में भूमाफियाओं के संगठित गिरोह द्वारा की जा रही अवैध प्लाटिंग और खरीद फरोख्त के फर्जीवाड़े के आए प्रकरण पर सीडीओ सुश्री झरना कमठान ने संज्ञान लेते हुए एमडीडीए व तहसीलदार (सदर) शादाब हुसैन को जनहित व नियमों की उड़ाई जा रही धज्जियों पर तत्काल कार्यवाही करने के आदेश किए साथ ही नवादा भट्टे की भूमि पर जमींदारी विनाश अधिनियम के अन्तर्गत 65 बीघा से अधिक भूमि को राज्य सरकार में निहित करने की कार्यवाही भी किये जाने के भी निर्देश दिए। उक्त मामला इमेज इंडिया फाउंडेशन के स्टेट को-आर्डीनेटर आर पी लखेड़ा द्वारा जनहित में उठाया गया। यही नहीं यह एनजीओ राजस्व हित में स्टाम्प की भारी चोरी के मामले भी पहले उठाये जा चुके हैं। इस बार भी इसी एनजीओ ने भारी स्टाम्प चोरी और अवैध प्लाटिंग का मामला तहसील विकास नगर क्षेत्र अंतर्गत प्रतीपपुर का उजागर किया जिसमें अवैध रूप से की जा रही अवैध प्लाटिंग एवं भूमि की खरीद फरोख्त में की गयी लाखों रुपये की, की गयी  स्टाम्प चोरी पर उप जिलाधिकारी विकास नगर को वीडियो कांफ्रेंसिंग से आदेश दिए गये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *