जी-20 के आयोजन के बाद भारत के पहले गांव माणा में आकाशवाणी का भव्य आयोजन 14 सितम्बर को

चमोली। भारत की अध्यक्षता में सम्पन्न जी-20 शिखर सम्मेलन के सफल आयोजन के बाद गुरुवार (14 सितंबर) को राष्ट्रीय राजधानी के आकाशवाणी की ओर से उत्तराखंड के चमोली जिले स्थित देश के प्रथम गांव माणा में भव्य आयोजन होने जा रहा है। इसके लिए प्रसार भारती की ओर से तैयारियां पूरी हो गई है ।

प्रसार भारती के कार्यक्रम प्रमुख एमएस रावत ने कहा कि आकाशवाणी के इतिहास में इस तरह का यह पहला कार्यक्रम हो रहा है। बदरीनाथ धाम से तीन किलोमीटर आगे देश के अंतिम गांव से प्रथम गांव बने माणा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2022 में आयोजित कार्यक्रम के बाद एक नई पहचान मिली है। प्रधानमंत्री कई मौकों पर माणा की सांस्कतिक विरासत, इतिहास और भौगौलिक स्थिति का जिक्र करते आए हैं।

आकाशवाणी दिल्ली की ओर से जी-20 शिखर सम्मेलन की सफलता और मेरी माटी मेरा देश अभियान का जश्न मनाने के लिए माणा गांव के सभागार में कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। यह कार्यक्रम कल पूर्वाह्न 11 बजे से आयोजित होगा।

माणा गांव के ग्राम प्रधान पीतांबर मोल्फा को कार्यक्रम में शामिल होने के लिए निमंत्रण पत्र भेजा गया है। पत्र में कहा गया है कि आकाशवाणी के इतिहास में इस तरह का यह पहला कार्यक्रम हो रहा है।

गत वर्ष अक्टूबर में प्रधानमंत्री मोदी ने माणा में आयोजित महिला स्वयं सहायता समूहों और नीती माणा घाटी की जनता द्वारा आयोजित समारोह में शामिल होकर उसकी पहचान भारत के पहले गांव के रूप में बतायी। केन्द्र सरकार ने इस गांव को वाइब्रेंट विलेज के तौर भी चयनित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *