बांधों की सुरक्षा, संरक्षण पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे धनखड़

दिल्ली। जल शक्ति मंत्रालय गुरुवार से राजस्थान की राजधानी जयपुर में बांध सुरक्षा एवं संरक्षण पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन आयेाजित करेगा जिसमें दुनियाभर से आए विशेषज्ञ हिस्सा लेंगे।

जल शक्ति मंत्रालय ने आज यहां बताया कि जयपुर में यह आयोजन 14 से 15 सितंबर तक आयोजित होगा जिसमें अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञ बांध सुरक्षा एवं संरक्षण पर अपने विचार रखेंगे। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ समारोह का उद्घाटन करेंगे और “सुरक्षित तथा संरक्षित बांधों द्वारा राष्ट्र की समृद्धि सुनिश्चित” विषय पर अपने विचार रखेंगे।

मंत्रालय के अनुसार बड़े बांधों के मामले में विश्व स्तर पर भारत का तीसरा स्थान है और देश में 6,000 से अधिक बांध हैं। इनमें से 80 प्रतिशत बांध 25 वर्ष से अधिक तथा 234 बांध 100 वर्षों से ज्यादा पुराने हैं और इन बांधों की सुरक्षा सुनिश्चित करना अत्यंत महत्वपूर्ण है इसलिए इस तरह के सम्मेलन के जरिए भारत और विश्व के अन्य देशों में विशेषज्ञों को एक स्थान पर लाकर बांध सुरक्षा और प्रबंधन पर विचार करना आवश्यक है।

मंत्रालय का यह भी कहना है कि सम्मेलन में बांध पुनर्वास और सुधार परियोजना के उद्देश्यों के साथ ही देश में बांध सुरक्षा सुधार में योगदान जैसे विषय पर विशेष रूप से चर्चा की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *