बागेश्वर विधानसभा उपचुनाव हेतु कुल 1,18,264 मतदाता करेंगे मतदान

देहरादून। उत्तराखंड के जनपद बागेश्वर की 47-बागेश्वर (सुरक्षित) विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र में मंगलवार को पूर्वान्ह सात बजे से उपचुनाव के लिए मतदान शुरू होगा। शांतिपूर्ण मतदान के लिए सभी व्यवस्थाएं पूर्ण हो चुकी हैं।

सोमवार को यह जानकारी राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) वी षणमुगम ने दी।

उन्होंने सचिवालय में संवाददाताओं को बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा उप निर्वाचन-2023 को दृष्टिगत रखते हुए एक्जिट पोल के सम्बन्ध में निर्देशित किया गया है कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 126क की उपधारा (1) के अधीन शक्तियों का प्रयोग करते हुए, भारत निर्वाचन आयोग उक्त धारा की उप-धारा (2) के उपबंधों के दृष्टिगत पांच सितबर (मंगलवार) को पूर्वान्ह 07:00 बजे से अपरान्ह 07:00 बजे के दौरान, उल्लिखित उप निर्वाचन के संदर्भ में किसी भी प्रकार के एग्जिट पोल का आयोजन करने तथा प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया द्वारा इसके परिणाम के प्रकाशन या प्रचार अथवा किसी भी अन्य तरीके से उसका प्रचार-प्रसार करने पर प्रतिबंध होगा।

सीईओ ने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, पूर्वाह्न सात बजे से अपरान्ह पांच बजे के मध्य, मतदान सम्पन्न होगा। उन्होंने बताया कि उपचुनाव में कुल पांच प्रत्याशी हैं। जिनमें पार्वती दास, भारतीय जनता पार्टी, बसन्त कुमार, इंडियन नेशनल काँग्रेस, भगवती प्रसाद, समाजवादी पार्टी, अर्जुन कुमार देव, उत्तराखण्ड क्रान्ति दल और भगवत कोहली, उत्तराखण्ड परिवर्तन पार्टी से प्रत्याशी हैं।

षणमुगम ने बताया कि उक्त उपचुनाव में 60,076 पुरुष, 58,188 महिलाओं सहित कुल 1,18,264 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे। इनके लिए कुल 188 मतदेय स्थल और 172 मतदेय केन्द्र बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि संबंधित क्षेत्र में एक सखी बूथ संख्या 178, रा० आदर्श प्राथमिक विद्यालय बागेश्वर प्रथम को बनाया गया है जबकि पांच आदर्श बूथ बनाए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *