कृषि मंत्री ने मोटे अनाज के उत्पादन में वृद्धि करने के दिये निर्देश

अल्मोड़ा/नैनीताल।  उत्तराखंड के कृषि और सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने मंगलवार को अल्मोड़ा में मोटे अनाज का उत्पादन बढ़ाने के निर्देश दिए।

जोशी ने मंडुआ, झंगोरा, गहत, चौलाई जैसी फसलों के उत्पादन पर जोर देते हुए कहा कि यहां की परिस्थितियों के अनुसार मोटे अनाज के उत्पादन की जनपद में अपार संभावनाएं हैं, इसलिए अधिकारी इस ओर अधिक ध्यान दें।

जोशी ने विकास भवन पहुंचकर विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि मंडुवा के लिए सरकार की ओर से अधिकतम एमएसपी तय की गयी है। इससे किसानों को अधिकतम आय होगी। उन्होंने कहा कि मंडुवा खरीद में स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को शामिल किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि महिला समूहों को मंडुवा खरीद पर 1.5 रुपए प्रति किलो लाभ दिया जाएगा। इससे किसानों को अपनी फसल का उचित दाम भी घर बैठे प्राप्त होगा। साथ ही महिलाओं की आजीविका बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष को अंतरराष्ट्रीय मिलेट वर्ष के तौर पर मनाया जा रहा है। इस दौरान उन्होंने कृषि विभाग की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करते हुए योजनाओं का प्रचार तथा प्रसार बेहतर ढंग से करने के निर्देश दिए।उन्होंने जिले में सेब के उत्पादन में वृद्धि पर बल देने की बात कही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *