भारतीय योग संस्थान देहरादून में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर करेगा योग महोत्सव का विशाल आयोजन

देहरादून। भारतीय योग संस्थान की उत्तराखंड इकाई 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग महोत्सव का विशाल आयोजन करने जा रहा है यह योग महोत्सव सभी के लिए निशुल्क होगा इसके साथ ही इसका आयोजन डील फुटबॉल ग्राउंड, रक्षा इलेक्ट्रॉनिक प्रयोज्यता प्रयोगशाला, रायपुर रोड स्थित डील प्रांगण में करने जा रहा है।

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में अखिल भारतीय प्रधान, देशराज और विशिष्ट अतिथि के रूप में उत्कृष्ट वैज्ञानिक  निदेशक डील, एल.सी मंगल होंगे।

इस विशाल योगा महोत्सव के कार्यक्रम के माध्यम से “तनाव का कारण एवं योग व दिनचर्या द्वारा निवारण” विषय पर जानकारी प्रदान की जाएगी। कार्यक्रम सुबह 6:00 बजे से लेकर 8:00 बजे तक होगा।

मुख्य अतिथि देसराज जी द्वारा 21 जून अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में बहुत ही महत्वपुर्ण विषय तनाव प्रबन्धन एवं योग पर चर्चा होगी, क्योकि आज समाज में सब कुछ होते भी हर व्यक्ति तनाव में जीवन बिता रहा है। एक तनाव ही ऐसा है जो कई घातक बीमारियों को आमंत्रित कर शरीर को रोग युक्त बना देता है चाहे मधुमेह (शुगर) उक्त रक्त चाप (हाई बी.पी.), हृदय रोग, सर्वाइकल, घुटनो में दर्द, जोड़ो में दर्द मोटापा या अन्य कोई रोग हो इनका सबका समाधान योग व दिनचर्या को ठीक करके तनाव को भी कैसे दूर किया जा सकता है इसकी विशेष जानकारी प्राप्त कर सभी रोगो से मुक्ति पायें ।

जीओ और जीवन दो के उद्देश्य को लेकर चलनेवाला भारतीय योग संस्थान की सम्पूर्ण भारत वर्ष सहित विदेशों में भी योग केन्द्र निशुल्क संचालित होते हैं। उत्तराखंड के महामंत्री मोहनलाल विरमानी ने दूनवासियों से अधिक से अधिक संख्या में भाग लेने की अपील की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *