असम में बाढ़ से करीब 29 हजार लोग प्रभावित

गुवाहाटी। असम में कई दिनों से जारी घनघोर बारिश के कारण अचानक आयी बाढ़ से तीन जिलों के करीब 29 हजार लोग प्रभावित हुए हैं।

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) ने शुक्रवार को जारी बुलेटिन में यह जानकारी दी।

एएसडीएमए ने बताया कि लखीमपुर जिला बारिश से सबसे ज्यादा प्रभावित है, जिसमें 23,500 से अधिक लोग प्रभावित हैं, इसके बाद डिब्रूगढ़ में 3,800 से अधिक लोग और धेमाजी में लगभग 1,500 लोग प्रभावित हैं। इससे पहले की रिपोर्ट के अऩुसार, दो जिलों में लगभग 21 हजार लोग प्रभावित हुए थे। स्थिति से निपटने के लिए प्रशासन ने लखीमपुर जिले में तीन राहत वितरण केंद्र स्थापित किए हैं ,हालांकि अभी तक कोई राहत शिविर नहीं लगाया गया है।

बुलेटिन के अनुसार, वर्तमान में, 25 गाँव जलमग्न हैं, और पूरे असम में लगभग 215.57 हेक्टेयर फसल क्षेत्र क्षतिग्रस्त हो गई है। इसके अलावा, बिश्वनाथ, बोंगईगांव, डिब्रूगढ़, जोरहाट, लखीमपुर, मोरीगांव, सोनितपुर और उदलगुरी सहित कई जिलों में कटाव देखा गया है।

एएसडीएमए के मुताबिक, राज्य के कछार और कामरूप महानगरीय क्षेत्रों में भारी वर्षा के कारण भूस्खलन की कुछ घटनाओं की भी सूचना मिली है। बाढ़ के पानी ने लखीमपुर, गोलपारा, बिश्वनाथ, धेमाजी, बक्सा, दीमा हसाओ और करीमगंज जैसे जिलों में तटबंधों, सड़कों, पुलों और अन्य बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचाया है। फिलहाल, यहां अभी तक कोई भी नदी खतरे के निशान को पार नहीं कर पाई है।

गुवाहाटी के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (आरएमसी) ने बताया कि पूर्वोत्तर क्षेत्र में अगले पांच दिनों में भारी वर्षा होने के आसार हैं। पिछले तीन दिनों के लिए, आरएमसी ने ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया था, जिसके बाद के दो दिनों के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *