विकास कार्य कराने वाले ब्रिडकुल में हुई हरियाली पर चर्चा

देहरादून। ब्रिज, रोपवे, टनल, एण्ड अदर इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन ऑफ उत्तराखंड लिमिटेड (ब्रिडकुल) में अब विकास कार्यों के साथ पर्यावरण संरक्षण के लिए हरियाली पर काम करने का संकल्प किया गया है।

देहरादून स्थित ब्रिडकुल मुख्यालय में विश्व पर्यावरण दिवस पर इस सन्दर्भ में एक संगोष्ठी के साथ पौधारोपण भी हुआ। संगोष्ठी की मुख्य वक्ता प्रो. डॉ. कुसुम अरूणाचलम, पर्यावरण विभाग, दून विश्वविद्यालय ने अगले दशक के पर्यावरण से सम्बन्धित भविष्य की योजनाओं पर चर्चा की। वक्ताओं ने हरियाली के उपयोग पर भी जोर दिया और बताया कि वर्ष 2030 तक पर्यावरण की स्थिरता के लिए हरित विकास को बढ़ावा देने की आवश्यकता है। उन्होंने वर्ष 2050 के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए स्थायी पर्यावरण पहलुओं के युवाओं को जागरूक करने पर जोर दिया।

ब्रिडकुल के प्रबन्ध निदेशक दीपक कुमार यादव की अगुवाई और महाप्रबंधक अनूप कुमार के संयोजन में देहरादून, पिथौरागढ़ और हल्द्वानी इकाइयों में भी पर्यावरण संरक्षण संबंधी विभिन्न आयोजन किए गए।

इस दौरान सभी कर्मचारियों ने प्रतिज्ञा ली कि पर्यावरण के बचाव हेतु हर संभव प्रयास करेंगे। पर्यावरण के अनुकूल व्यवहार के महत्व के बारे में अपने परिवार, दोस्तों और अन्य लोगों को प्रेरित करने के लिए निरंतर प्रतिबद्ध रहेंगे।

इस अवसर पर स्वयं सहायता समूह गोतिब पहाड़ी उत्पादन द्वारा प्रदर्शन किया गया, जिनसे विभागीय अधिकारियों और कर्मचारियों ने विभिन्न प्रकार के पहाड़ी उत्पाद खरीदे। इस अवसर पर मनीष रजवार, संतोष वर्मा, अनिल प्रकाश रतूड़ी, अर्पिता रमोला, कर्मवीर सिंह, सत्येन्द्र सकलानी, पंकज सैनी, सचिन, दिनेश डिमरी, राहुल भट्ट, सुभाष अन्धवाल, अंकित सिंह, जसबीर सजवाण, विपेन्द्र राणा, जितेन्द्र, विपिन चौहान, अपर्णा बड़थ्वाल, गीता रावत, रोहित जड़धारी, जयती थपलियाल, गौरव बोरा, अशोक तथा इकाई कार्यालय में आकाशदीप भट्ट, रोहित नरियाल, मौ० आसिम रविन्द्र निटवाल, हेमचन्द्र जोशी, विजय चन्द्र, रविन्द्र, गणेश आर्य, अमन कुमार, प्रवीण नेगी, मुकेश गोयल, कंचन, भावना, एश्वर्य शर्मा, सुरेश भट्ट, प्रमोद पाण्डेय, मुकेश उप्रेती, आशना कुंडल सिंह, ललित देवलाल आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *