नैनीताल में शुरू की जायेगी गवर्नर्स कप सेलिंग रिगाटा प्रतियोगिता

नैनीताल। राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (से0 नि0) गुरमीत सिंह ने मंगलवार को कहा कि नैनीताल में वाटर स्पोर्ट्स की अच्छी संभावनाएं है। जल्द ही नैनीताल में गवर्नर्स कप सेलिंग रिगाटा प्रतियोगिता शुरू की जाएगी।

सिंह ने मंगलवार को नैनीताल स्थित एनसीसी ग्रुप मुख्यालय में आयोजित सम्मान समारोह में प्रतिभाग के दौरान यह बात कही।

इस अवसर पर राज्यपाल ने उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों और कैडेट्स को सम्मानित किया। इस दौरान उन्होंने परिसर में लगे रॉक क्लाइंबिंग, शिप मॉडलिंग व शूटिंग से संबंधित उपकरणों के डेमो का अवलोकन किया।

इस अवसर पर आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि एनसीसी ने पिछले कई दशकों से अनुशासन, समर्पण और देश सेवा की भावना को जीवंत रखा है। राज्यपाल ने कहा कि विकसित भारत और आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को पूरा करने की जिम्मेदारी इन सभी युवाओं पर ही है।

उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड में एनसीसी उत्कृष्ट कार्य कर रही है और यहां के कैडेट्स का प्रशिक्षण, अनुशासन और जज्बा उच्च स्तर का है। उन्होंने कहा कि एनसीसी ने प्रदेश में स्वच्छ भारत, पुनीत सागर अभियान, जी-20, पर्यावरण, ट्रैकिंग व खेल के क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रदर्शन किया है। राज्यपाल ने अपनी स्मृतियों को याद करते हुए कहा कि वे स्वयं 1968 में एनसीसी के कैडेट रहे हैं।

एनसीसी के द्वारा जो प्रशिक्षण और कड़ी मेहनत से कैडेट्स को तैयार किया जाता है वो अपने आप में प्रशंसनीय है। उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस की परेड के अवसर पर उत्तराखंड कैडेट्स का प्रतिभाग करना हम सभी के लिए गर्व का क्षण है।

उन्होंने आगे कहा कि नैनीताल में वाटर स्पोर्ट्स की अच्छी संभावनाएं है। जल्द ही नैनीताल में गवर्नर्स कप सेलिंग रिगाटा प्रतियोगिता शुरू की जाएगी जिसमें एनसीसी का भी सहयोग लिया जाएगा।

इस अवसर पर एनसीसी उत्तराखंड के एडीजी मेजर जनरल पी.एस दहिया, कमांडेड ग्रुप मुख्यालय कोमोडोर बी.आर सिंह एवं प्रथम महिला श्रीमती गुरमीत कौर समेत अधिकारी और कैडेट्स उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *