पंचायत, निकाय, लोकसभा चुनाव के लिये तैयार रहें कार्यकर्ता: रेखा आर्य

नैनीताल। उत्तराखंड की केबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने गुरुवार को हल्द्वानी में संपन्न जिला कार्यसमिति की बैठक में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि कार्यकर्ता आने वाले त्रिस्तरीय पंचायत, नगर निकाय और लोकसभा चुनावों के लिये तैयार रहें। सरकार की लोक कल्याणकारी नीतियों को जनता तक पहुंचायें।

आर्य ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कार्यकर्ता आधारित पार्टी है। भाजपा कार्यकर्ता अपने परिवार से अधिक देश की चिंता करते हैं। उन्होंने कार्यकर्ताओं से कहा कि आने वाले चुनावों के लिये अभी से कमर कस लें और केन्द्र और राज्य सरकार की नीतियों को घर घर तक पहुंचायें। उन्होंने 18 से 25 फरवरी के मध्य सभी मंडलों की कार्यसमिति बैठकों को संपन्न करने के निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि भारत को जी-20 की अध्यक्षता मिलना देश के लिये गौरव की बात है। आने वाले दिनों में जी-20 और बजट पर कई कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में अनेक कल्याणकारी योजनायें संचालित की जा रही हैं।

उन्होंने कहा कि रेल, सड़क और हवाई क्षेत्र में सुविधायें बढ़ी हैं। सरकार द्वारा गांवों में भी बुनियादी सुविधाओं का विकास किया जा रहा है। उज्ज्वला, अंत्योदय, मुफ्त सिलेंडर के साथ ही महिलाओं को सरकारी नौकरी में 30 प्रतिशत आरक्षण दिया जा रहा है। खिलाड़ियों को 1500 रुपये की छात्रवृत्ति दिये जाने के साथ ही नौकरी में चार प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण दिये जाने की तैयारी की जा रही है। साथ ही स्पोर्ट्स डेवलपमेंट फंड की भी व्यवस्था सरकार की ओर से की जा रही है।

इसके बाद आर्य ने पत्रकारों से बात करते हुए आम बजट की प्रशंसा की और इसे देशवासियों के सपनों को साकार करने वाला बताया। उन्होंने कहा कि बजट सभी वर्गों के लिये लाभकारी है और इसके लिये प्रधानमंत्री मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का धन्यवाद भी ज्ञापित किया।

उन्होंने कहा कि गरीब खाद्यान्न योजना को एक वर्ष के लिये बढ़ा दिया गया है। टैक्स में जो राहत दी गयी है उसका लाभ मध्यम वर्गीय परिवार को मिलेगा। उन्होंने बजट को महिलाओं के लिये हितकारी बताया। कहा कि बजट में महिला सम्मान बचत पत्र के प्रावधान किया गया है। इसमें महिलाओं को दो वर्ष के लिये दो लाख जमा करने पर 7.5 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *