अल्मोड़ा में सरकारी अध्यापक पर आधा दर्जन छात्राओं के यौन शोषण का आरोप

नैनीताल।  उत्तराखंड के अल्मोड़ा जनपद के ताड़ीखेत ब्लाॅक में एक सरकारी अध्यापक पर अपने ही छात्राओं के यौन उत्पीड़न का आरोप है। मामले के संज्ञान में आने के बाद शिक्षा महकमे में हड़कंप मचा हुआ है। शिक्षा अधिकारी मामले को दबाने में जुट गये हैं।

मामला रानीखेत के ताड़ीखेत ब्लाॅक के उच्चतम माध्यमिक विद्यालय शालीखेत से जुड़ा हुआ है। बताया जा रहा है कि यहां तैनात शिक्षक ए. गंगवार पर विद्यालय की आधा दर्जन छात्राओं ने यौन शोषण का आरोप लगाया है। छात्राओं के अभिभावक आज विद्यालय आ धमके और उन्होंने अध्यापक के खिलाफ हगांमा किया।

साथ ही प्रधानाचार्य व शिक्षा अधिकारियों से अध्यापक की शिकायत की। ताड़ीखेत के खंड शिक्षा अधिकारी एसएस चौहान ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि कुछ छात्राओं ने शिक्षक के खिलाफ यौन शोषण के आरोप लगाये हैं। प्राथमिक जांच में इसकी पुष्टि हुई है। शिक्षक के खिलाफ विभागीय कार्यवाही की जा रही है। हालांकि, उन्होंने आरोपी अध्यापक का पूरा नाम नहीं बताया।

चौहान ने बताया कि फिलहाल, अध्यापक को दूसरे स्कूल में स्थानांतरित किया जा रहा है। आरोपी अध्यापक अवकाश पर है। इस मामले के संज्ञान में आने के बाद शिक्षा अधिकारियों को जैसे सांप सूंघ गया। वे मामले को दबाने में जुट गये। मुख्य शिक्षा अधिकारी एससी भट्ट से मोबाइल पर कई बार संपर्क साधा गया, लेकिन उन्होंने संपर्क होने के बावजूद कोई जवाब नहीं दिया।

इसके बाद जिला शिक्षा अधिकारी हरीश रौतेला से संपर्क साधा गया। उन्होंने भी इस मामले पर लीपापोती करने की कोशिश की और कहा कि वे अवकाश से लौट रहे हैं और रास्ते में हैं।

इसके बाद  एजेंसी द्वारा ताड़ीखेत के खंड शिक्षा अधिकारी एसएस चौहान से संपर्क साधा तो उन्होंने भी बात करने में टालमटोल की। जब उनसे सख्ती से पूछा गया तो उन्होंने बात को दबाने की भरपूर कोशिश करते हुए बताया कि प्राथमिक जांच में आरोपों की आंशिक पुष्टि हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *