नैनीताल में अब ऑटो मोड पर होगा रोपवे का संचालन, मेंटिनेंस अपग्रेडेशन कार्य शुरू

नैनीताल में अब ऑटो मोड पर होगा रोपवे का संचालन, अपग्रेडेशन शुरू

(रिपोर्ट – गुंजन मेहरा)

नैनीताल। कुमाऊ मंडल विकास निगम द्वारा संचालित मल्लीताल से स्नोव्यू तक चलने वाली केबल कार (रोप वे) में स्थानीय लोगो व नैनीताल की सुंदरता का लुफ्त उठाने के लिए पर्यटको को अभी कुछ हफ़्तों का का इंतजार और करना पड़ेगा।जिसके तहत रोपवे की मेंटेनेंस का कार्य शुरू कर दिया गया है। जिसके बाद रोप वे का संचालन सुचारू कर दिया जाएगा।

बता दे कि मार्च में कोरोना महामारी के चलते रोपवे का संचालन बंद कर दिया गया था जिसके बाद 8 महीनों से बंद पड़ी मशीनों की मेंटिनेंस अपग्रेडेशन का कार्य अब शुरू हो गया है। बता दे कि पर्यटन सीजन में लगभग 100 से अधिक लोग रोप वे का सफर करते है और मात्र 3 महीनो में ही kmvn द्वारा करोड़ो की कमाई की जाती थी। लेकिन लोकडाउन के कारण रोपवे से ही kmvn को इस साल करोड़ो का घाटा हुआ है।

कु.म.वि.नि के जीएम अशोक कुमार ने बताया की वर्तमान में रोप वे का अपग्रेडेशन का काम चल रहा है जिसे पूरा होने में लगभग कुछ हफ़्तों का समय और लग सकता है। जिसके बाद रोप वे एक नए सेफ्टी फ़ीचर के साथ पर्यटकों व स्थानीय लोगों को आवाजाही में सुविधा व सुरक्षा प्रदान करेगा।4 फरवरी को रोप वे की ट्रॉली किसी कारण बीच में ही रुक गई थी। लेकिन अब अपग्रेडेशन के बाद रोप वे ट्रॉली का संचालन मेनुअल की जगह ऑटो मोड में किया जाएगा। कभी अगर ट्रॉली किसी कारण बीच में रुकी भी तो ऑटोमैटिक टर्नल तक सुरक्षित पहुंच जाएगी। जिसके बाद पर्यटक ऊंचाई से नैनीताल की सुंदरता का लुफ्त उठा सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *