नैनीताल : हिम्मत है तो चालान कर मेरा भाई आईएस ऑफिसर है

नैनीताल की खबरें ;

मास्क ना पहनने की कार्रवाही पर महिला ने काटा बबाल, कहा हिम्मत है तो चालान कर मेरा भाई आईएस ऑफिसर है

नैनीताल। दिल्ली में भले ही बिना मास्क घूमने वालों का चालान दो हजार रुपये हो लेकिन नैनीताल में दिल्ली के पर्यटक बिना मास्क घूम रहे हैं। और 200 रुपये चालानी कार्रवाई करने में पुलिस से ही भिड़ गए।
रविवार को तल्लीताल में बिना मास्क सेल्फी ले रहे पर्यटकों को जब पुलिस ने टोका तो दिल्ली के पर्यटक पुलिस से ही उलटा उलझ गए। पुलिस ने चालानी कार्रवाई करने की बात कही तो दिल्ली उत्तमनगर निवासी शालिनी पुलिस से उलझने लगी। और कहने लगी कि मेरा भाई आईएस आफिसर है। हिम्मत हो तो चालानी कार्रवाई लो। जिसके बाद महिला बिना मास्क पहने ही पुलिस की वीडियो बनाने लगी। और आग बबूला हो गई। जब पुलिस द्वारा महिला की वीडियो बनाई गई और कहा गया कि तुमने अभी भी मास्क नहीं पहना है। तो महिला के पति ने अपनी पत्नी को शांत कराया। इस दौरान तल्लीताल सेल्फी पॉइंट में लोगों की भीड़ जमा हो गई। जिसके बाद एसआई हरीश पुरी ने दिल्ली उत्तमनगर की शालिनी का महामारी अधिनियम के तहत चालान कर छोड़ दिया गया।

नैनीताल में कोरोना के चलते ऑनलाइन मनाया एन सीसी दिवस

नैनीताल। डीएसबी परिसर कुमाऊं विश्वविद्यालय नैनीताल के नेवल एनसीसी कैडेट्स द्वारा कोविड-19 के दृष्टिगत ऑनलाइन माध्यम से एनसीसी दिवस कार्यक्रम आयोजित किया गया।
एसीसी अधिकारी सब लेफ्टिनेंट डॉ0 रीतेश साह ने बताया गया हर वर्ष नवंबर के महीने में चौथे रविवार को राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC) दिवस मनाया जाता है. भारत में NCC 15 जुलाई 1948 को 1948 के राष्ट्रीय कैडेट कोर अधिनियम द्वारा गठित किया गया था। भारत के पहले प्रधान मंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू ने नवंबर 1948 के आखिरी रविवार को दिल्ली में पहली एनसीसी इकाई के गठन के समारोह की अध्यक्षता की थी। टैब से हर वर्ष नवंबर के महीने में चौथे रविवार को राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC) दिवस मनाया जाता है।

इस अवसर पर शुभकामनाये देते हुए कुलपति कुमाऊं विश्वविद्यालय प्रोफेसर एनके जोशी ने कहा कि का आदर्श वाक्य “एकता और अनुशासन” है। और इसी जज्बे से एनसीसी के कैडेट्स देश सेवा की भावना से ओतप्रोत होकर राष्ट्र के प्रति अपना सर्वस्व सहयोग देने के लिए तैयार रहते हैं इसीलिए एनसीसी को सेकंड लाइन ऑफ डिफेंस भी कहा जाता है।

एनसीसी दिवस के अवसर पर डीएसबी परिसर के नेवल एनसीसी कैडेट्स द्वारा वीडियो पोस्टर कविताएं तथा लेख प्रस्तुत किए गए जिसमें उनके द्वारा एनसीसी से उनको प्राप्त लाभ एनसीसी का इतिहास, एनसीसी दिवस का इतिहास, एनसीसी से जुड़े उनके अनुभव आदि को ऑनलाइन माध्यम से प्रस्तुत किया गया।

एनसीसी दिवस के अवसर पर कमांडिंग अफसर कमांडर डी के सिंह, निदेशक डीएसबी परिसर प्रोफेसर एल एम जोशी, अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रोफेसर डीएस , चीफ प्रॉक्टर प्रोफेसर नीता बोरा शर्मा,कुलसचिव खेमराज भट्ट, परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर एचसीएस बिस्ट, निदेशक डी आई सी प्रोफेसर संजय पंत, निदेशक शोध प्रोफेसर ललित तिवारी द्वारा भी एनसीसी दिवस पर शुभकामनाएं प्रदान की गई।

नैनीताल में हर रोज अधिकतम तापमान एक डिग्री गिर रहा

नैनीताल। नगर में लगातार चार दिन अधिकतम तापमान में हर रोज एक डिग्री की गिरावट दर्ज की जा रही है जिसकी वजह से काफी ठंड होने
लगी है। दूसरी ओर बीते दो दिनों से रात में जमकर पाला गिरने की वजह से सुबह के वक्त कड़ाके की ठंड महसूस की जा रही है। इस बीच रविवार को दिनभर मौसम का मिलाजुला असर देखने को मिला। सुबह से दिन तक धूप खिलने से मौसम सुहावना बना रहा उसके बाद बादल छाने से ठंड बढ़ गई। मौसम विज्ञान केंद्र के प्रभारी प्रताप सिंह बिष्ट ने बताया कि अधिकतम तापमान 14 तथा न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। झील नियंत्रण कक्ष के प्रभारी रमेश सिंह ने बताया कि झील का जलस्तर 7 फीट साढ़े 8 इंच पहुंच चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *