500 से अधिक मजदूर बसों से भिजवाये उनके घर विहार : जज/सचिव नेहा कुशवाह

500 से अधिक मजदूर बसों से भिजवाये उनके घर विहार : जज/सचिव नेहा कुशवाह

पीएलवी का कुशल मार्गदर्शन कर प्रोत्साहित भी करती है!

देहरादून। माननीय सर्वोच्च न्यालय के नेतृतव में कार्यरत राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण व राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण (उच्च न्यायलय, नैनीताल) के द्वारा ‘कोविड-19’ के अन्तर्गत पारित निर्देशों को बखूवी निभाते हुये दून की जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव एवं सिविल जज (सी.डि.) नेहा कुशवाह की सराहनीय भूमिका और निरन्तर उनके द्वारा मानव सेवा की व्यक्तिगत रुचि का एक और उदाहरण सामने आया है जिसने परेशान मजदरों को घर पहुँचा मिशाल कायम की है। यही नहीं मैडम कुशवाह समय समय पर सभी आधीनस्थ पीएलवी का मार्गदर्शन भी समय समय पर वीडियो के माध्यम से करती रहती हैं। लाकडाउन में फँसे मजदूरों की सहायतार्थ पीएलवी को किया आदेशित।

जब किसी इंसान पर मजबूरी आती है तो वह अपने घर को याद करता है कुछ ऐसा ही बिहार के रहने वाले इन मजदूरों के साथ हो रहा था। लॉक डाउन के दौरान ये लगभग 500 से अधिक मजदूर काफी परेशानियों का सामना कर रहे थे, तभी इनमें से एक मजदूर राहुल ने ‘बचपन बचाओ’ और ‘मैक एनजीओ” से संपर्क कर अपनी आप बीती बताई! मजदूर राहुल ने बताया कि वह और उसके साथी बिहार में घर वापिस जाना चाहते हैं लेकिन उनकी कोई कुछ सुन नहीं रहा है जिस कारण वे काफी परेशानियों के चलते अपने अपने घर विहार नहीं जा पा रहे हैं !

 

मजदूरों की परेशानियों का संज्ञान लेते हुये जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने जौलीग्रांट एयरपोर्ट के पास फंसे इन मजदूरों को बिहार के लिए बसों की व्यवस्था कराकर सोशल डिस्टेंसिंग की हिदायतों के साथ रवाना किया गया। प्राधिकरण सचिव एवं सिविल जज (सीनियर डिवीजन) ने बताया कि ये मजदूर सरकारी पोर्टल पर रजिस्टर्ड नहीं हो पा रहे थे। मैडम नेहा ने इस सम्बंध में मुख्य विकास अधिकारी से सम्पर्क किया था। इसी क्रम में उन्होंने पैरा लीगल वालिंटियर पीएलवी सुरेश उनियाल व आलम को इन मजदूरों की व्यवस्था हेतु तैनात किया था जिसे उनके दोनों पीएलवी ने वखूबी निभाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *