उत्तराखंड : आज कैबिनेट में लिए गए कुछ महत्वपूर्ण फैसले

उत्तराखंड : आज कैबिनेट में लिए गए कुछ महत्वपूर्ण फैसले

देहरादून – आज TSR कैबिनेट में लिए गए कुछ महत्वपूर्ण फैसले। त्रिवेंद्र सिंह रावत कैबिनेट की बैठक में आज कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। बैठक समाप्त होने के पश्चात शासकीय प्रवक्ता मदन कौशिक ने कैबिनेट में लिए गए निर्णयों की पत्रकारों को जानकारी दी।

1- केंद्र सरकार की कृषि उपज ,पशुधन संविदा खेती एवं सेवा अधिनियम 2018 को नोडल एक्ट मानते हुये जल्दी ही अध्यादेश लाया जाएगा। इससे कृषकों को अनेक प्रकार की सुविधाएँ प्रदान की जाएगी।

2 – वायलर अधिनियम 1923, वायलर जाँच की छूट सीमा को अप्रैल से जून तक (3 माह) के लिये बढ़ाया गया है। इस बीच इंस्ट्रक्टर या थर्ड पार्टी से जाँच की जा सकती है।

3 – लॉकडाउन अवधि में विधुत के विभिन्न श्रेणी के उपभोक्ता को ब्याज और अधिभार में छूट दी गयी है। आन लाइन विद्युत देय के 1% की छूट। विद्युत अधिभार पर अप्रैल से जून तक छूट होगी। जिससे राज्य पर 17 करोड़ 64 लाख का अतिरिक्त भार पडे़गा। इसी प्रकार उद्योगों से लिया जाने वाला विद्युत पर फिक्स चार्ज 3 माह के लिये स्थगित किया गया। इस अवधि पर फिक्स डिमांड चार्ज पर ब्याज नही लगेगा, इससे पर सरकार पर 8 करोड़ का भार पडे़गा।

4 – हेल्थ विभाग में जिला और निदेशालय स्तर के लिपिक वर्ग को एक संवर्ग माना गया। इससे इनके प्रमोशन में आने वाली अड़चनें दूर होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *