कोविड-19 में निरन्तर सेवा कर रह हैं पैरा लीगल वालिंटियर्स

कोविड-19 में निरन्तर सेवा कर रह हैं पैरा लीगल वालिंटियर्स

(सुनील गुप्ता की कलम से)

1)-
सेवा को ही धर्म मान चलने वाले शालू किन्नर ने भी बँटबाया जिविसेप्रा से प्रेरित होकर 325 जरूरतमंद परिवारों को राशन

देहरादून। विगत लगभग 25 दिनों से कोरोना वायरस (कोविड-19) के लाकडाउन के चलते जहाँ समाज के हर वर्ग के लोग जरूरतमंद, गरीब व असहाय लोगो की मदद को अपना हाथ बढ़ाकर उनकी सेवा में लगे हुये हैं। वहीं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा प्रेरित किन्नर समाज की एक किन्नर ने आज दरियादिली दिखाते हुये जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा नियुक्त किये गये पैरा लीगल वालिंटिंयर्स (पीएलवी) शमीना के माध्यम से 325 जरूरतमंद परिवारों को राशन बाँट कर मिशाल कायम की। कारगी के कन्हैया विहार क्षेत्र के इन परिवारों को पुलिस की निगरानी में उक्त राशन वितरित किया गया। बाँटे जाने वाले पैकिटों में 2 कि.ग्रा. आटा, 1 कि. ग्रा. चावल, 1 कि. ग्रा. दाल व 1/2 लीटर सरसों का तेल वितरित किया गया।

ज्ञात होता किन्नर शालू जिला सेवा विधिक प्राधिकरण की सचिव की जन सेवाओं की कार्य प्रणाली व भावनाओं से इतना प्रभावित हुआ कि उसने भी एक कदम सेवा में बढ़ाकर आज जरुरतमंदों को राशन बँटवाया।

इस किन्नर के बारे में यह भी बताया जाता है कि वह समाज में कभी भी दुआ और वधाई के लिए जबरन कोई दवाव नहीं डालता है और स्वेच्छा से मिलने वाली वख्शीश को ही पर्याप्त मानकर लोगो में उदाहरण बना हुआ है।

2)-
जम्मू कशमीर केपरिवारों व दर्जनों छात्र छात्राओं को पहुँचाई राहत सामिग्री व राशन

ज्ञात हो कि डीएलएसए की सचिव एवं जज नेहा कुशवाहा के नेतृत्व में ही आज फिर राजपुर रोड स्थित कांग्रेस भवन के समीप रह रहे जम्मू कशमीर के लगभग दो दर्जन छात्र-छात्राओं को माननीय उच्च न्यायलय जे. एण्ड के. के निर्देशन पर राशन देकर राहत पहुँचाई गई।

यही नहीं एक अन्य काफी सक्रिय व निस्वार्थ भाव से इस संकट की घड़ी में सेवा कर रहे पीएलवी आलम द्वारा किशननगर क्षेत्र में रह रहे आठ-नौ परिवारों को कुशवाहा मैडम के निर्देश पर राशन सामिग्री आदि पहुँचा कर योगदान दिया गया। उक्त परिवार भी जम्मू कशमीर के ही थे तथा लाकडाउन के चलते इस समय बड़ी कठिनाइयों के दौर से गुजर रहे थे। इन जरूरतमंदों को जब पीएलवी द्वारा राहत पहुँचाई गई तो वे सभी आभार व्यक्त करते नजर आये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *